उत्तराखंडस्पोर्ट्स

रणजी ट्रॉफी: अवनीश, आदित्य और युवराज ने दिलाई उत्तराखंड को मजबूत शुरुआत, उत्तराखंड और हैदराबाद के बीच खेला जा रहा है मैच

देहरादून: उत्तराखंड और हैदराबाद के बीच रणजी मैच के पहले दिन उत्तराखंड ने मजबूत शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज अवनीश सुधा (89), विकेटकीपर आदित्य तरे (69) और आलराउंडर युवराज चौधरी (49) की पारियों की बदौलत उत्तराखंड ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक आठ विकेट पर 313 रन बना लिए थे। पहले दिन का खेल खत्म होने पर अभय नेगी (25) और दीपक धपोला (28) क्रीज पर थे। हैदराबाद की तरफ तनय त्यागराजन ने तीन, कोलागानी रोहित रायडू ने दो विकेट लिए।

शुक्रवार को अभिमन्यु क्रिकेट अकादमी में एलीट ग्रुप बी में उत्तराखंड और हैदराबाद के बीच रणजी मैच शुरू हुआ। हैदराबाद ने टास जीतने के बाद उत्तराखंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। उत्तराखंड की और से बेहतरीन फार्म में चल रहे बल्लेबाज अवनीश सुधा और वैभव भट्ट ओपनिंग करने के लिए आए। उत्तराखंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही।

वैभव भट्ट 15 रन के निजी स्कोर पर मिलिंद की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। उस समय टीम का स्कोर 29 रन था। इसके बाद खेलने आए कप्तान रविकुमार समर्थ और अवनीश सुधा ने क्रीज पर रहकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। 17 रन के निजी स्कोर पर कप्तान समर्थ भी एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौट गए। जब समर्थ आउट हुए, तब टीम का स्कोर 55 रन था।

इसके बाद खेलने आए कुनाल चंदेला (22) ने भी अवनीश के साथ खेल को आगे बढ़ाया। कुनाल चंदेला 22 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। चंदेला के आउट होने के बाद खेलने आए आलराउंडर युवराज चौधरी ने स्कोर को आगे बढ़ाया। लेकिन, इस बीच बेहतरीन फार्म में चल रहे अवनीश सुधा (89) रन के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए। अवनीश के आउट होने के बाद टीम जरूर कुछ मुश्किल में दिखाई दी, लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज आदित्य तरे और युवराज चौधरी ने अच्छी साझेदारी करते हुए टीम को मुश्किल से बाहर निकाला।

युवराज चौधरी अपना अर्द्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 49 रन के स्कोर पर आउट हो गए। जबकि आदित्य तरे ने 69 रन की पारी खेली। पहले दिन का खेल खत्म होने पर अभय नेगी (25) और दीपक धपोला (28) रन बनाकर क्रीज पर थे।

आज के हीरो

अवनीश सुधा

रणजी मैच में हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए उत्तराखंड के सलामी बल्लेबाज अवनीश सुधा ने 89 रन की पारी खेली। इससे पहले धर्मशाला में भी उन्होंने हिमाचल के खिलाफ 95 रन की पारी खेली थी। उत्तराखंड की तरफ से खेलते गढ़ीनेगी(ऊधमसिंह नगर) के रहने वाले दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज अवनीश ने जनवरी 2019 में रणजी ट्राफी में उत्तराखंड के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। 2020 में विजय हजारे ट्राफी में उत्तराखंड के लिए अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की। इसके बाद सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी से 20-20 की तरफ बढ़े। यूपीएल में उन्होंने नैनीताल एसजी पाइपर्स से पांच मैच खेलकर 195 रन बनाए। दस छक्के और 19 चौके के साथ शतक मारने वाले इकलौते खिलाड़ी बने।

आदित्य तरे

मुंबई के लिए रणजी खेलने वाले और आइपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले विकेट कीपर बल्लेबाज आदित्य तरे वर्तमान में उत्तराखंड की टीम का मुख्य हिस्सा हैं। उन्हें गेस्ट प्लेयर के तौर पर उत्तराखंड की टीम में शामिल किया गया है। यूपीएल में वह देहरादून वारियर्स की कप्तानी भी कर चुके हैं। वह मध्यमक्रम में एक भरोसेमंद बल्लेबाज हैं और विकेट के पीछे चतुराई के साथ कैंच पकड़ने के अलावा स्टंपिंग भी करते हैं।

युवराज चौधरी

मूलरूप से हरिद्वार के रहने वाले आलराउंडर युवराज चौधरी ने यूपीएल के पांच मुकाबलों में तीन अर्धशतक, एक शतक समेत सबसे अधिक 322 रन बनाए। फाइनल मुकाबले में उन्होंने यूएसएन इंडियंस के लिए 49 गेंदों में 103 रन की धमाकेदार पारी खेली। युवराज इससे पहले 2020-21, 2021-22 में चंडीगढ़ की टीम से सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी, विजय हजारे ट्राफी और रणजी ट्राफी खेल चुके हैं। वह 2019 में भारत की अंडर-19 टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं।

Namaskar Live

सोशल मीडिया के इस दौर में खबरों को लेकर भ्रांतियां पैदा हो रही है। ऐसे में आम पाठक को सही खबरें नहीं मिल पा रही है। उसे हकीकत और तथ्यपूर्ण खबरों से रूबरू कराने के लिए ही मैंने यह पोर्टल बनाया है। संपादक तनुजा जोशी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button